टाइट जींस पहनने की आदत है तो संभल जाएं, नहीं तो सेहत को दे सकते हैं नुकसान

टाइट जींस पहनने की आदत है तो संभल जाएं, नहीं तो सेहत को दे सकते हैं नुकसान

सेहतराग टीम

फैशन के दौर में लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पा रहे है। लोग दिखावे की जिंदगी में इतना मशगुल है कि लोगों को अपने सेहत पर थोड़ा भी ध्यान देना ठीक नहीं लगता है। दरअसल आज के समय में लोग कहीं बाहर जाते है तो टाइट जींस पहनकर चले जाते है, लेकिन उन्हें नहीं पता कि टाइट जींस उनके शरीर के लिए कितना नुकसानदायक होता है। जी हां ये हगिंग जींस कुछ समय के लिए सही रहता है लेकिन अगर ये ज्यादा समय तक पहना जाए तो इससे कई तरह के रोग हो सकते है। हमारे शरीर में जींस की वजह से खुजली, रैशेज जैसी कई बीमारियां होती है। ऐसी बीमारियों और परेशानियों से हमें बचना चाहिए। इसलिए हमें जितना हो सके ढ़ीली पैंट पहनना चाहिए। वैसे हगिंग जींस पहनने से कई तरह की समस्याएं होती है। तो आइए जानते है इससे कौन-कौन सी परेशानियां होती है और किस समय इन जींस को नहीं पहनना उचित है-

पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम के दौरान बढ़ सकती हैं रीढ़ की समस्याएं, बॉडी स्ट्रेच जरूरी, ऐसे करें

1. बॉडी हगिंग जींस या कोई और आउटफिट पहनने से जॉइंट्स के मूवमेंट में दिक्कत आती है और मांसपेशियां भी सख्त हो जाती हैं। इनसे ब्लड सर्कुलेशन बाधित होता है। इसकी वजह से दर्द और सूजन जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

2. तंग जींस जॉइंट्स का फ्री मूवमेंट नहीं होने देती। इससे पीठ और रीढ़ की हड्डी प्रभावित होती है। बैक पेन की समस्या का सामना करना पड़ता है।

3. लंबे समय तक टाइट जींस पहनने से पैरों की नसों में खून के थक्के बन सकते हैं, फंगल इंफेक्शन हो सकता है, साथ ही ब्लड फ्लो भी धीमा हो सकता है।

4. स्किनी जींस से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है। इससे ब्लेडर ओवरएक्टिव होकर कमजोर हो जाता है और स्पर्म काउंट में कमी जैसे परिणाम सामने आते हैं। टेस्टिकल का टेम्प्रेचर भी बढ़ जता है।

5. जींस पेट के निचले हिस्से और हिप्स से चिपकी रहती है। इससे लोअरर एब्डोमिन पर जोर पड़ता है। यूरिन में जलन जैसी परेशानी हो सकती है।

6. लो वेस्ट या टाइट जींस पहनने से पेट पर दबाव पड़ता है, जिससे पेट में तेज दर्द, एसिडिटी या जलन की समस्या के साथ-साथ पाचन क्रिया भी प्रभावित होती है।

7. बॉडी हगिंग जींस थाइज की नर्व्स पर प्रेशर डालती है, जिससे पैरों में जलन और झनझनाहट हो सकती है।

इन बातों पर भी करें फोकस

  • हमेशा अपने साइज से एक साइज बड़ी जींस ही पहनें। अगर टाइट जींस पहन रही हैं तो एक जगह पर ज्यादा देर तक न बैठें। थोड़ी-थोड़ी देर में हल्की-फुल्की वॉक करें। किसी भी तरह की सेहत संबंधी दिक्कत महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
  • प्रेग्नेंसी के दौरान टाइट जींस पहनने से कई बार यीस्ट इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है इसलिए गर्भावस्था में जींस क बजाय ढीली-ढाली मैटरनिटी ड्रेसेज या सलवार सूट पहनना ही बेहतर होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

'वर्क फ्रॉम होम' कर रहे हैं, तो मांसपेशियों को आराम देने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।